Inkhabar logo
Google News
दिल्ली में दिवाली पर तैनात रहेंगे 3200 फायरमैन, अधिकारियों छुट्टी की गई कैंसिल

दिल्ली में दिवाली पर तैनात रहेंगे 3200 फायरमैन, अधिकारियों छुट्टी की गई कैंसिल

नई दिल्ली: दिवाली से पहले दिल्ली फायर सर्विस (DFS) आपात स्थितियों से निपटने के लिए कमर कस चुकी है। बता दें DFS प्रमुख अतुल गर्ग के अनुसार, इस बार 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को लगभग 3200 दमकलकर्मी तैनात रहेंगे। उन्होंने कहा कि दिवाली पर फायर सर्विस कंट्रोल रूम में सबसे अधिक इमरजेंसी कॉल आते हैं, जिससे सभी दमकलकर्मियों को पूरी तरह से तैयार रहना होगा। इसलिए 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को सभी कर्मचारियों की कैजुअल लीव, अर्न लीव और डे-ऑफ रद्द कर दिए गए हैं ताकि किसी भी आपात स्थिति में अधिकतम दमकलकर्मी विभाग के पास उपलब्ध रहें।

कुल 39 स्थानों पर फायर फाइटिंग उपकरण

अतुल गर्ग ने बताया कि शहर में कुल 39 स्थानों पर फायर फाइटिंग उपकरण और अन्य संसाधन तैनात किए जाएंगे। वहीं खासतौर पर 23 सबसे व्यस्त स्थानों पर 31 अक्टूबर और 1 नवंबर को शाम 5 बजे से मध्यरात्रि तक वाटर टेंडर तैनात रहेंगे। इसके अलावा, नौ अलग-अलग जगहों पर मोटरसाइकिल यूनिट्स और सात स्थानों पर क्विक रिस्पॉन्स टीमें (QRT) भी तैयार रहेंगी ताकि फायर ब्रिगेड को मौके पर जल्दी से पहुंचने में मदद मिल सके।

इन क्षेत्रों में वाटर टेंडर रहेंगे तैनात

वाटर टेंडर तैनाती की योजना के तहत, तिलक नगर, लाजपत नगर सेंट्रल मार्केट, लाहोरी गेट, नांगलोई, साउथ एक्स्टेंशन, सोनिया विहार, मेहरौली, अलीपुर पुलिस स्टेशन, रानी बाग मार्केट, गांधी नगर मार्केट, महिपालपुर चौक, मुंडका मेट्रो स्टेशन, आजाद मार्केट चौक, जयपुर गोल्डन अस्पताल और साधा स्वामी सत्संग समेत कई महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ये तैनात रहेंगे। वहीं कनॉट प्लेस, सफदरजंग, शंकर रोड, लक्ष्मी नगर, जनकपुरी, पाइवालां और सीबीडी शाहदरा में भी फायर-फाइटिंग से लैस वाहन तैयार रहेंगे।

दिल्लीवासी दिवाली का ले आनंद

DFS प्रमुख ने यह भी बताया कि दमकल वाहनों की तुरंत पहुंच सुनिश्चित करने के लिए रणनीतिक स्थानों पर उन्हें तैनात किया गया है ताकि ट्रैवल टाइम को कम किया जा सके। इसके ही बताया गया कि पिछले साल दिवाली पर DFS को कुल 208 कॉल प्राप्त हुए थे, जो कि 2022 की तुलना में अधिक थे। अतुल गर्ग ने कहा कि इस बार DFS ने आग लगने की संभावनाओं को देखते हुए व्यापक इंतजाम किए हैं, ताकि दिल्लीवासी सुरक्षित रूप से दिवाली का आनंद ले सकें।

देश में दिवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी, हालांकि इसकी शुरुआत एक दिन पहले छोटी दिवाली से हो जाएगी। इसी के बाद दिल्ली फायर सर्विस के इस व्यापक इंतजाम से उम्मीद है कि इस साल हादसों पर नियंत्रण रखा जा सकेगा।

यह भी पढ़ें:  शिंदे गुट ने जारी की 15 प्रत्याशियों की लिस्ट, शिवसेना की टिकट पर चुनाव लड़ेंगी शाइना एनसी

Tags

Casual leaveDelhi Fire ServiceDelhi Fire ServicesDelhi Newsdiwali 2024Emergency callFire Brigade Teamfire controlinkhabarWater tender
विज्ञापन