WPL 2023 : मुंबई में विमेंस प्रीमियर लीग का होगा आगाज, मुंबई और गुजरात के बीच मुकाबला

मुंबई : विमेंस प्रीमियर लीग 2023 की शुरूआत आज से यानी 4 मार्च से हो रही है. विमेंस प्रीमियर लीग का पहला मैच मुंबई इंडियंस और गुजरात जायंट्स के बीच खेला जाएगा. शाम को 7.30 बजे मुकाबला दोनों टीमों के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा. मुंबई इंडियंस टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं वहीं गुजरीत की कमान ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बेथ मूनी के हाथों में हैं.

महिला क्रिकेट को होगा फायदा

विमेंस प्रीमयर लीग शुरू होने से भारतीय महिला क्रिकेट नई ऊंचाइयों पर पहुंचेगा. इस लीग से कई क्रिकेटर निकलेंगे जिससे भारतीय क्रिकेट को फायदा होगा. चयनकर्ताओं को टीम सलेक्शन में करने में आसानी होगी क्योंकि उनके पास बहुत सारे विकल्प रहेंगे. कई छोटे राज्यों के खिलाड़ियों को भी फायदा मिलेगा. इस लीग में खिलाड़ी अपने खेल में निखार ला सकता है क्योंकि पूरी विश्व के खिलाड़ी इसमें भाग ले रहे है. कई विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलने का अनुभव मिलेगा उसका फायदा उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मिलेगा.

भारतीय खिलाड़ियों को होगा फायदा

भारतीय टीम की स्टार खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत कौर, सलामी बल्लेबाजा स्मति मंधाना, जेमिमा रोड्रिग्स और विस्फोटक बल्लेबाज शेफाली वर्मा के लिए इस लीग से करीबी मैचों को जीतने का हुनर मिल सकता है. भारत में काफी दिनों से आईपीएल की तरह विमेंस प्रीमियर लीग को भी बीसीसीआई शुरू करना चाह रहा था. 2023 में जाकर बीसीसीआई को सफलता मिली. इन पांच टीमों में 87 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे है.

भारत की स्मृति मंधाना बिकी सबसे महंगी

आपको बता दें कि भारतीय सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना पहले विमेंस प्रीमियर लीग में सबसे महंगी खिलाड़ी है. 5 फ्रेंचाइजियों द्वारा खिलाड़ियों पर कुल 59.50 करोड़ रुपये खर्च किए गए. इससे खिलाड़ियों के वित्तीय स्थिति में भी सुधार होने के साथ एक बेहतर भविष्य सुनिश्चित होगा. स्मति मंधाना को रॉयल चैलेजर्स बेंगलुरू ने उन्हें 3.4 करोड़ रुपये में खरीदा और उन्हे कप्तान बनाया.

रॉयल चैलेजर्स बेंगलुरू ने अभी तक आईपीएल का खिताब नहीं जीता है. पुरूष टीम की तरह फ्रेंजाइजियों ने महिला टीम में भी बड़े नामों को शामिल किया है.

कारगिल युद्ध के साजिशकर्ता थे मुशर्रफ, 1965 में भारत के खिलाफ लड़े थे युद्ध

Parvez Musharraf: जानिए क्या है मुशर्रफ-धोनी कनेक्शन, लोग क्यों करते हैं याद

Tags

"beth mooney gujarat titansGujarat Giants Womenharmanpreet kaurHarmanpreet kaur and Beth MooneyMumbai Indians vs Gujarat Giants WomenMumbai Indians Womenwomens premier leagueWomens Premier League 1st Seasonwpl 2023
विज्ञापन