September 19, 2024
  • होम
  • महाभारत के समय एक ऐसा बटलोई जिसमें कभी न खत्म होता था 'अन्न'

महाभारत के समय एक ऐसा बटलोई जिसमें कभी न खत्म होता था 'अन्न'

  • WRITTEN BY: Manisha Shukla
  • LAST UPDATED : September 16, 2024, 7:58 pm IST

नई दिल्ली: पौराणिक कथाओं के अनुसार एक बार महर्षि दुर्वासा दुर्योधन के महल में पहुंचे। जहां उनके साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया गया। इसके बाद दुर्योधन ने उनसे पांडवों से मिलने और उनकी सेवा करने का मौका देने को कहा। ऋषि दुर्वासा भी इस बात के लिए राजी हो गए और अपने 10 से अधिक शिष्यों के साथ पांडवों के घर जाने के लिए निकल पड़े।

Mahabharat 25th May Update: पांडवों का वनवास, गंधर्वों ने दुर्योधन को बनाया  बंदी - harat 25th may episode written update pandav vanvas duryodhan  hastinapur tmove - AajTak
आगे कथा यह है कि जब महर्षि दुर्वासा पांडवों से मिलने आए तो उन्होंने कहा कि वे आज उनके यहां रुकेंगे और भोजन करेंगे। इसके बाद युधिष्ठिर ने उनसे स्नान आदि से निवृत्त होने का अनुरोध किया। जब युधिष्ठिर ने यह बात द्रौपदी को बताई तो उनकी चिंता और बढ़ गई। चिंता का कारण यह था कि सभी लोग भोजन कर चुके थे और भोजन नहीं बचा था। ऐसे में यदि महर्षि दुर्वासा उन्हें भोजन नहीं करा पाए तो वे उन्हें श्राप दे देंगे।

महर्षि दुर्वासा और युधिष्ठिर संवाद

सूर्य देव से एक अक्षय पात्र मिला था

हकीकत या फसाना: इस बर्तन में बना भोजन कभी खत्म नहीं होता - the food made in  this vessel never ends-mobile

कहा जाता है कि द्रौपदी को सूर्य देव से एक अक्षय पात्र मिला था। इसमें तब तक भोजन रखा जाता था जब तक द्रौपदी भोजन नहीं कर लेती। सबको भोजन कराने के बाद जैसे ही वह भोजन करती, पात्र पूरी तरह से खाली हो जाता। जब महर्षि पहुंचे, तो सभी पांडव और पांचाली भोजन कर चुके थे। युधिष्ठिर ने दुर्वासा ऋषि और उनके शिष्यों का स्वागत किया और प्रार्थना कि की आप नदी में स्नान कर आएं, तब तक भोजन तैयार होता है। ऋषि भोजन के लिए शीघ्रता करने को कहकर स्नान के लिए चले गए। इधर धर्मराज ने अपना संकट द्रौपदी को बताया।

भगवान कृष्ण ने बचाई लाज 

क्या आप जानते हैं द्रोपदी को किसने दिया था अक्षय पात्र...!!! | Indo Asian  Times

द्रोपदी ने संकट के समय में श्री कृष्ण को पुकारा। भगवान कृष्ण उसी क्षण द्रौपदी जी के सम्मुख उपस्थित हुए और बोले मुझे बड़ी भूख लगी है, कुछ खाने को दो। द्रौपदी ने स्नेह भरे स्वर में कहा, तुम्हें सदा हंसी ही सूझती है। कुछ खाने को होता, तो तुम्हें क्यों बुलती? भगवान कृष्ण ने बटलोई में लगे हुए शाक के एक पत्ते को खाकर बहुत जोर से डकार लीं । और उन विश्वात्मा की तृप्ति होने पर तीनों लोक तृप्त हो गए। महर्षि दुर्वासा और उनकी शिष्य मंडली तो इतने तृप्त हो गए कि उन्हें भी डकार आने लगीं। इस प्रकार द्रौपदी की लाज भगवान कृष्ण ने बचाई थीं।

 

 

यह भी पढ़ें :-

महाभारत युद्ध: पांडवों ने कौन से 5 गांव मांगे थे, जिन्हें न देने पर छिड़ा युद्ध?

द्रौपदी को धोखा देकर इन स्त्रियों से अर्जुन ने बनाए संबंध, विश्वासघात मानकर पांचाली ने उठाया था ये कदम…!

 

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन