October 18, 2024
Advertisement
  • होम
  • देश-प्रदेश
  • निज्जर की हत्या: भारत से तनाव पर कनाडा के समर्थन में अब क्या बोला अमेरिका?
निज्जर की हत्या: भारत से तनाव पर कनाडा के समर्थन में अब क्या बोला अमेरिका?

निज्जर की हत्या: भारत से तनाव पर कनाडा के समर्थन में अब क्या बोला अमेरिका?

  • WRITTEN BY: Riya Kumari
  • LAST UPDATED : September 26, 2023, 11:38 am IST
  • Google News

नई दिल्ली: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या मामले में भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. अब इसपर अमेरिका का मनाया बयान सामने आया है जहां कनाडा और भारत के विवाद में अमेरिका ने चिंता व्यक्त की है.

‘स्थिति को लेकर चिंतित है अमेरिका’

गौरतलब है कि 18 सितंबर को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर आरोप लगाए थे। उन्होंने आशंका जताई थी कि इस हत्या के पीछे भारत की खुड़िया एजेंसियों का हाथ है हालांकि भारत ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच स्थिति चिंताजनक बनी हुई है. भारत लगातार कनाडा के आरोपों को ‘बेतुके’ और ‘प्रेरित’ बताकर खारिज कर रहा है लेकिन कनाडा इन आरोपों को बार-बार दोहरा रहा है. इसी बीच दुनिया के बाकी देशों की भी प्रतिक्रिया सामने आ रही है जहां अमेरिका की ओर से भी एक बार फिर इस मामले में चिंता व्यक्त की गई है.

 

भारत के खिलाफ आरोपों पर अमेरिका चिंतित: ब्लिंकन

इस मामले में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि भारत के खिलाफ कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो द्वारा लगाए गए आरोपों के बारे में अमेरिका भारी चिंतित है. इस मुद्दे पर वाशिंगटन ओटावा के साथ बारीकी से कॉर्डिनेट कर रहा है. अमेरिका इस मामले में जवाबदेही देखना चाहता है. उन्होंने न्यूयॉर्क में शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में ये बयान दिया। ब्लिंकन ने आगे कहा, अमेरिका ने इस मुद्दे पर सीधे भारत सरकार से बातचीत की है. इस जांच का पूरा होना सबसे उपयोगी होना है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी कनाडा भारत विवाद पर अमेरिका का बयान सामने आया था जहां अमेरिका के उच्चायुक्त कोहेन ने एक इंटरव्यू में कहा था कि इन आरोपों को अमेरिका बहुत गंभीरता से लेता है. यदि ये आरोप साबित हो जाते हैं तो अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था का संभावित रूप से यह गभीर उल्लंघन है.

श्रीलंका ने दिया भारत का साथ

 

विदेश मंत्री अली साबरी ने कहा कि बिना किसी सबूत के कनाडाई प्रधानमंत्री के पास अपमानजनक आरोप लगाने का यही तरीका है. उन्होंने श्रीलंका के लिए भी यही बात कही थी कि श्रीलंका में एक भयानक नरसंहार हुआ था. ये बात सरासर झूठ थी सभी जानते हैं कि कोई भी नरसंहार नहीं हुआ था. साबरी ने आगे कहा कि कल मैंने देखका कि ट्रुडो नाजियों से जुड़े किसी व्यक्ति का जोरदार स्वागत कर रहे थे. यह संदेहास्पद है जहां हम अतीत में इससे निपट चुके हैं. इस बात पर मुझे आश्चर्य नहीं है कि कभी-कभी पीएम ट्रूडो आरोप लगाते हैं.

Tags

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन

लेटेस्ट खबरें

विज्ञापन
विज्ञापन