September 26, 2024
  • होम
  • देश-प्रदेश
  • दिल्ली की CM को Z कैटेगरी की दी गई सुरक्षा, आतिशी की जान को खतरा ?

दिल्ली की CM को Z कैटेगरी की दी गई सुरक्षा, आतिशी की जान को खतरा ?

  • WRITTEN BY: Manisha Shukla
  • LAST UPDATED : September 25, 2024, 11:03 pm IST

नई दिल्ली: दिल्ली की सीएम आतिशी को Z कैटेगरी की सुरक्षा दी गई है। दिल्ली पुलिस के सूत्रों ने यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही उन्हें यह जेड कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई थी। इसमें चौबीसों घंटे एक स्काउट, पीएसओ और घर पर हर समय गार्ड मौजूद रहते हैं। अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री रहते हुए जेड प्लस सुरक्षा दी गई थी।

Z कैटेगरी की सुरक्षा
Z कैटेगरी की सुरक्षा

दिल्ली पुलिस ने शनिवार को सीएम आतिशी के काफिले में एक पायलट समेत सुरक्षा कवर मुहैया कराया। प्रोटोकॉल के तहत गृह मंत्रालय के निर्देश पर दिल्ली के मुख्यमंत्री को जेड श्रेणी की सुरक्षा दी जाती है। पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि खतरे का आकलन करने के बाद गृह मंत्रालय के निर्देश पर केंद्रीय एजेंसियों द्वारा उनकी सुरक्षा की आगे की समीक्षा की जा सकती है।

जेड कैटेगरी सुरक्षा VVIP लोगों को दी जाती है

आपको बता दें कि जेड सुरक्षा वीवीआईपी लोगों को दी जाती है। यह देश में दी जाने वाली सुरक्षा श्रेणी में दूसरे नंबर पर आती है। जेड प्लस पहली स्तर की सुरक्षा श्रेणी है। जेड सुरक्षा पाने वालों की सुरक्षा में 22 जवान तैनात होते हैं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एक आरटीआई के मुताबिक इस सुरक्षा पर होने वाला खर्च राज्य के हिस्से में जुड़ता है। यानी जिस राज्य से यह सुरक्षा दी जाती है, उसका खर्च राज्य सरकार को उठाना पड़ता है।

आपको बता दें कि आतिशी ने 21 सितंबर को दिल्ली के सीएम पद की शपथ ली थी। वह दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री हैं। सीएम पद पर आसीन नेता को विशेष सुरक्षा दी जाती है।

Tags