September 8, 2024
  • होम
  • Republic Day: भारतीय राजनयिक तरणजीत सिंह संधू ने अमेरिका में फहराया झंडा, और कही ये बात

Republic Day: भारतीय राजनयिक तरणजीत सिंह संधू ने अमेरिका में फहराया झंडा, और कही ये बात

  • WRITTEN BY: Shiwani Mishra
  • LAST UPDATED : January 27, 2024, 8:28 am IST

नई दिल्ली: अमेरिका ने भी मनाया भारत का 75वां गणतंत्र दिवस. इस दिन वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, और इस कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के कई नेताओं के साथ-साथ दूतावास के कर्मचारी भी शामिल हुए है. देश के मुख्य राजनयिक तरणजीत सिंह संधू ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और समुदाय के नेताओं और दूतावास के कर्मचारियों को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत आज शांति, स्थिरता, नवप्रवर्तन और समृद्धि का प्रतीक है.

तरणजीत सिंह संधू ने कहा

संधू ने आगे कहा कि भारत ने दुनिया को साबित कर दिया है कि विज्ञान और अध्यात्म को जोड़ा जा सकता है. दरअसल प्राचीन और आधुनिक को जोड़ा जा सकता है. हालांकि आप एकता और विविधता या भौतिक और डिजिटल को जोड़ सकते हैं. दरअसल आपसी मित्रता और बहुपक्षीय संबंध अनुकूल हैं. हम अद्वितीय हैं और भारती यात्रा तालमेल और अभिसरण सुनिश्चित करती है. Indian Ambassador Appealed To Indian Community In America To Making India  Self Dependent - Amar Ujala Hindi News Live - अमेरिका में भारत के राजदूत ने  भारतवंशी समुदाय से की देश को

तरणजीत सिंह ने कहा “जैसा कि हम एक राष्ट्र के रूप में पिछले 75 वर्षों को देखते हैं, हमें अपनी उपलब्धियों पर गर्व है”. दरअसल हम अपने भविष्य के पथ पर आगे बढ़ते रहने के लिए समान रूप से प्रेरित हैं. हमने अपने पूर्वजों के सपने को जीया है. बच्चे हमें अधिक आत्मविश्वास देते हैं और बड़े लक्ष्यों की आशा करते हैं कि उन्होंने कहा “पिछले साल कई ऐतिहासिक उपलब्धियां देखी गईं” संधू ने कहा, “20 के समूह के अध्यक्ष के रूप में हम विभिन्न राय एक साथ लाए और आम सहमति पर पहुंचे है”.

बता दें कि वैश्विक दक्षिण के लिए एक आवाज बनने की हमारी प्रतिबद्धता शिखर सम्मेलन के साथ-साथ जी20 में अफ्रीका को शामिल करने में भी प्रतिबिंबित हुई है. साथ ही भारत चंद्रमा तक पहुंच रहा है. हालांकि हमारी चंद्रयान और वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ, हरित विकास के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दिखा रहा है’. साथ ही द्विपक्षीय स्तर पर- पिछले साल जून में प्रधान मंत्री मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक राजकीय यात्रा – औपचारिक और ठोस पहलू स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहे थे, और सितंबर में राष्ट्रपति जो बाइडन की भारत यात्रा iCET का लॉन्च हमारी तकनीकी साझेदारी को अगले स्तर पर भी ले जा रहा है.

Lok Sabha Polls: इंडिया गठबंधन के आलोचना पर जानें स्टालिन ने क्या कहा

Tags

विज्ञापन

शॉर्ट वीडियो

विज्ञापन