September 28, 2024
Karnataka Election: कांग्रेस में सीएम पद का मसला हुआ हल, इस नेता का नाम आया सामने

Karnataka Election: कांग्रेस में सीएम पद का मसला हुआ हल, इस नेता का नाम आया सामने

बेंगलुरू : कर्नाटक विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा है. विधानसभा का चुनाव एक चरण में होगा. 10 मई को मतदान होगा और 13 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कांग्रेस चुनाव से पहले सीएम के चेहरे का ऐलान नहीं करेगी. चुनाव के नतीजे आ जाने के बाद ही विधायक तय करेंगे कि सीएम कौन होगा. बीते शनिवार को कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की थी.

कांग्रेस ने 209 सीटों पर घोषित किए उम्मीदवार

कर्नाटक विधानसभा में 224 सीटें है जिसमें कांग्रेस ने 209 सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर दिए है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बीते सोमवार को नामांकन दाखिल कर दिया था. नामांकन दाखिल करने के बाद डीके शिवकुमार ने कहा कि हम जब से राजनीति में आए है तब से हम नेताओं को आगे बढ़ाते रहते है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस बात से साफ हो जाता है कि डीके शिवकुमार सीएम की रेस में नहीं है. अगर सत्ता में कांग्रेस आ जाती है तो पूर्व सीएम सिद्धारमैया का सीएम बनने का रास्ता साफ दिखाई दे रहा है.

सेंट्रल कर्नाटक में येदियुरप्पा का दबदबा

इस क्षेत्र में पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा का दबदबा रहा है. इस क्षेत्र में लिंगायत समुदाय का काफी दबदबा रहा है. पूर्व सीएम बीएस येदियुरप्पा शिवमोगा जिले से आते है इसी वजह से बीजेपी का शिवमोगा और चिकमंगलूर जिलों में दबदबा रहता है. 2013 में इस क्षेत्र में बीजेपी बहुत बुरी तरह हारी थी और 2018 में कांग्रेस का हार का स्वाद चखना पड़ा था. सेंट्रल कर्नाटक में 27 विधानसभा सीटें है. 2018 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 21 सीटें और कांग्रेस ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की थी. जेडीएस सेंट्रल कर्नाटक में खाता भी नहीं खोल पाई थी.

Adipurush Poster: ‘आदिपुरुष’ के नए पोस्टर में राम, सीता और लक्ष्मण के लुक पर उठे सवाल

 

2024 लोकसभा चुनाव में विपक्ष की भूमिका पर ममता बनर्जी का बड़ा बयान-” सबको एक होना होगा “

Tags