चांद पर पत्थर से निशान लगाए तो एक दम सटीक लगता हैं, सोचे ऐसा क्यों ?

नई दिल्ली: चांद एक ऐसा ग्रह है जिसके बारे में लोग बहुत कुछ जानना चाहते हैं। बच्चों से लेकर बड़ों तक में इस ग्रह को लेकर उत्सुकता रहती है। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर चांद पर पत्थर फेंका जाए तो क्या वह निशाने पर सटीक बैठेगा? तो आइए जानते हैं।

वायुमंडल कैसा है?

चांद का वायुमंडल पृथ्वी की तुलना में बेहद पतला है। यहां वायुमंडल नहीं है, जिसकी वजह से हवा का प्रतिरोध नहीं होता। इसका मतलब यह है कि जब आप चांद पर पत्थर फेंकेंगे तो वह बहुत दूर तक जाएगा, क्योंकि उसे रोकने के लिए हवा नहीं होगी।

गुरुत्वाकर्षण का प्रभाव

चांद पर गुरुत्वाकर्षण पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण का लगभग छठा हिस्सा है। इसका मतलब यह है कि चांद पर वस्तुओं को उठाना और फेंकना पृथ्वी की तुलना में आसान है। जब आप चांद पर पत्थर फेंकते हैं तो उसका वेग और दिशा अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। अगर आप पत्थर को सटीक दिशा में फेंकेंगे तो वह अपेक्षाकृत दूर तक जाएगा और बहुत अधिक समय तक हवा में रहेगा।

निशान कैसे सटीक लग सकता है

यदि आप पत्थर को पर्याप्त बल के साथ फेंकते हैं, तो यह अधिक दूरी तय करेगा। जब आप सही दिशा में बल लगाते हैं तो सटीकता बढ़ जाती है। चंद्रमा की सतह पर विभिन्न प्रकार के खंडहर, गड्ढे और चट्टानें हैं। यदि आप पत्थर को असमान सतह पर फेंकते हैं, तो यह किसी खड्ड या चट्टान पर गिर सकता है, जिससे सटीकता प्रभावित होगी।

साथ ही, चंद्रमा पर मौजूद कोई भी मौसम संबंधी कारक, जैसे कि भूगर्भीय गतिविधियाँ भी आपके लक्ष्य को प्रभावित कर सकती हैं। हालाँकि, चंद्रमा पर वायुमंडलीय प्रभावों के कारण यह अपेक्षाकृत कम है।

नासा ने एक अध्ययन किया

यदि तकनीकी दृष्टिकोण से चंद्रमा पर पत्थर फेंकने की प्रक्रिया को देखा जाए, तो नासा के अंतरिक्ष कार्यक्रमों में ऐसी गतिविधियों का अध्ययन किया गया है। चंद्र लैंडिंग और रोबोटिक मिशन के दौरान, वैज्ञानिकों ने कई बार चंद्रमा पर अलग-अलग उपकरण और वस्तुएँ फेंकी हैं। इन परीक्षणों से पता चलता है कि पत्थर या अन्य वस्तुओं को सटीक रूप से फेंकने के लिए सही माप और दिशा की आवश्यकता होती है।

 

यह भी पढ़ें :-

क्या शराबी महिला को प्रेग्नेंसी में आती है दिक्कत? जानें एक्सपर्ट की राय

 

 

Tags

GKgravityinkhabarinkhabar HINDI NEWSNASA conducted a study
विज्ञापन