Inkhabar logo
Google News
काम की बात: क्या कार में अधिक एसी का उपयोग करने से माइलेज पर असर पड़ता है या नहीं जानें

काम की बात: क्या कार में अधिक एसी का उपयोग करने से माइलेज पर असर पड़ता है या नहीं जानें

नई दिल्ली: क्या आप कार ड्राइव करते हैं और यदि हां, तो जाहिर है कि जरूरत पड़ने पर उसमें एसी भी चलाते ही होंगे. इसी तरह कार में कई तरह के फीचर्स होते है. और कारों की कीमतें भी अलग-अलग होती हैं. इसलिए जब लोग कार खरीदते हैं, तो वो हमेशा माइलेज और सुविधाएं जानते हैं. साथ ही उसकी माइलेज के बारे में भी जरूर पता करते हैं, और फिर एसी को लेकर भी कुछ ऐसी ही बातचीत होती हैं, जिसका सीधा असर माइलेज पर पड़ने जैसी बातें निकलकर सामने आती हैं. तो जैसे- एसी को ज्यादा चलाने से और बार-बार ऑन ऑफ करने से गाड़ी की माइलेज पर भी काफी असर पड़ता है? तो आइए जानते हैं विस्तार से…

जानें एसी उपयोग करने से माइलेज पर असर पड़ता है या नहीं

1. जब जरूरत होती है, तभी लोग एसी चलाते हैं और कार में एसी ऑन होते ही ये अल्टरनेट से मिलने वाली एनर्जी का भी इस्तेमाल होता है. हालांकि ये एनर्जी इसे इंजन के जरिए मिलती है, और दूसरी तरफ फ्यूल टैंक से इंजन फ्यूल लेकर उसका उपयोग करता है. बता दें कि यहां आप ये भी जान लीजिए कि कार ऑन होने पर एसी भी ऑन होता है, क्योंकि एसी कंप्रेसर से जुड़ी बेल्ट तभी घूमती है, जब इंजन चालू होता है.

2. दरअसल इसी बेल्ट से कार का अल्टरनेटर चलने का और बैटरी चार्ज होने का भी काम होता है. जिससे वो एसी कंप्रेसर कूलेंट को कंप्रेस करके ठंडा करता है, और ये एक पूरा प्रोसेस है, जो एसी को चलाने का काम करता है.

3. अब बात एसी और माइलेज की जाए, तो जब आप अपनी कार में एसी चलाते हैं तो इससे माइलेज पर असर तो पड़ता ही है, पर ये बहुत कम होता है. इसलिए ऐसा सोचकर की एसी चलाने से गाड़ी की माइलेज कम होगी, तो ऐसा बिलकुल नहीं होता.

4. आप जब गाड़ी को तेज चला रहे हैं या फिर किसी हाइवे पर तेज रफ्तार में गाड़ी चल रही है. तो आपको गाड़ी की विंडो हमेशा बंद रखनी चाहिए, और ऐसा इसलिए जरूरी होता है क्योंकि अगर कार की खिड़कियां खुली होंगी तो इससे स्पीड पर थोड़ा असर पड़ता है.

PM Modi: ‘इंडिया एनर्जी वीक’ का हुआ उद्घाटन, पीएम मोदी बोले- 2045 तक भारत की ऊर्जा जरूरतें होंगी दोगुनी

Tags

air conditioningautomobileautomobile latest-newsbest mileageCar Mileagecar windows downfuel efficiencyindia news inkhabarlatest newsmpg cars
विज्ञापन