Gurugram: गुरुग्राम में केआर मंगलम वर्ल्ड स्कूल में कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्र अनंत जैन आईबीएम में 2 हफ्ते लंबे वर्चुअल वर्कशॉप जीता है। यह प्रतिष्ठित आईबीएम एडटेक यूथ चैलेंज 2021, इंडिया चैप्टर - आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर युवाओं के लिए एक बूटकैंप और भारत में आम सामाजिक समस्याओं से निपटने में इसकी भूमिका में उनकी भागीदारी और अंतिम योग्यता के हिस्से के रूप में आता है।
नई दिल्ली. गुरुग्राम में केआर मंगलम वर्ल्ड स्कूल में कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्र अनंत जैन आईबीएम में 2 हफ्ते लंबे वर्चुअल वर्कशॉप जीता है। यह प्रतिष्ठित आईबीएम एडटेक यूथ चैलेंज 2021, इंडिया चैप्टर – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर युवाओं के लिए एक बूटकैंप और भारत में आम सामाजिक समस्याओं से निपटने में इसकी भूमिका में उनकी भागीदारी और अंतिम योग्यता के हिस्से के रूप में आता है।
“आप रचनात्मकता का उपयोग नहीं कर सकते। जितना अधिक आप उपयोग करते हैं, उतना ही आपके पास होता है।”- माया एंजेलो
इस विचार को ध्यान में रखते हुए और भारत के लिए एक उज्जवल, आत्मनिर्भर भविष्य की दृष्टि के साथ, आईबीएम टेक्नोलॉजीज ने अक्टूबर 2020 में प्रतिष्ठित आईबीएम एडटेक यूथ चैलेंज 2021 के अपने इंडिया चैप्टर का आयोजन किया। इस चुनौती को आयोजित करने के पीछे तकनीकी दिग्गज का प्राथमिक उद्देश्य था युवाओं को आधुनिक समय की क्रांतिकारी तकनीक जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डेटा का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करें ताकि कई कठिन सामाजिक मुद्दों के अद्वितीय, किफायती और प्रभावी समाधान सामने आ सकें।
इस साल आईबीएम एडटेक यूथ चैलेंज 2021 का फोकस उन मुद्दों और चुनौतियों की पहचान करने पर था, जिनका भारत आज स्वास्थ्य, कृषि, सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन आदि क्षेत्रों में सामना कर रहा है। प्रतिभागियों को एआई और डिजाइन थिंकिंग के सिद्धांतों का उपयोग अभिनव के साथ अपने समुदायों से संबंधित समस्याओं का इज़ी टू बिल्ड के तहत समाधान करना था।
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक की मूल बातें और डिजाइन थिंकिंग के मूल सिद्धांतों के बारे में जानने के लिए चुनौती के एक हिस्से के रूप में आयोजित एक कठोर और व्यावहारिक बूटकैंप में पूरे देश के बच्चों ने भाग लिया। तब उन्हें इस लर्निंग बूटकैंप में जो कुछ भी उठाया गया था उसे लागू करने और भारतीय समाज की आम समस्याओं के लिए अपने स्वयं के एआई-संचालित समाधानों के साथ आने की आवश्यकता थी।
अनंत जैन, 12 वीं कक्षा के छात्र के.आर. मंगलम वर्ल्ड स्कूल, गुड़गांव ने सैकड़ों प्रविष्टियों में से शीर्ष 16 फाइनलिस्ट में स्थान हासिल किया और आईबीएम के उद्योग विशेषज्ञों के साथ 15-दिवसीय वर्चुअल इंटर्नशिप जीती। सुश्री श्वेता अग्रवाल की सलाह के तहत, अनंत वर्षा भविष्यवाणी प्रणाली (रेनफाल प्रिडिक्शन) के रूप में काम करने के लिए एआई-पावर्ड एप्लिकेशन लेकर आए। उनके वेब-एप्लिकेशन प्रोटोटाइप, किसान अनुमान, का उद्देश्य भारतीय किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए वर्षा की भविष्यवाणी करना और एक मौसम के लिए आदर्श फसलों का सुझाव देना है। अन्य मौसम संबंधी आंकड़ों जैसे आर्द्रता, दैनिक तापमान, मौसमी तापमान, हवा की स्थिति और एक निश्चित क्षेत्र के लिए समग्र मिट्टी प्रोफ़ाइल को ध्यान में रखते हुए, यह उस क्षेत्र में बुवाई के लिए आदर्श फसल का सुझाव देगा।
चूंकि अनिश्चित वर्षा और मौसम की स्थिति कुछ सबसे बड़ी समस्याएं हैं जिनका भारतीय किसानों को आज सामना करना पड़ रहा है, अनंत का अभिनव समाधान किसानों के लिए बेहतर, आत्मनिर्भर भविष्य का वादा करता है।
केआर मंगलम वर्ल्ड स्कूल, गुड़गांव, की प्रिंसिपल डॉ. सुनीता नागपाल, अनंत की चुनौतीभरी जीत से संतुष्ट हैं और इतनी कम उम्र में उनकी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से गर्व महसूस करती हैं। उनका मानना है कि प्रत्येक बच्चे में अपार संभावनाएं होती हैं, और अगर उन्हें सही मार्गदर्शन और समर्थन दिया जाए, तो उनके पास जीवन और भविष्य को बदलने की शक्ति होती है। डॉ. नागपाल को उम्मीद है कि अनंत को इंटर्नशिप में नए अनुभव सीखने में बहुत मज़ा आएगा और उनके भविष्य के सभी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।